कहानी चाँद को बेचने की | The story of selling the moon's land. do you want to buy the land of the moon?

कहानी चाँद को बेचने की !


एक दिन राजविन्द एस अहलुवालिया नामके एक व्यक्ति ने उनकी पत्नी रितु के हाथ में जमीन के कुछ कागज रखे, पर वह कागज किसी आम जमीन के नहीं थे बल्कि उन्होंने धरती का एकलौता उपग्रह चन्द्रमा उर्फ़ The MOON या चाँद पर ५ एकर जमीन खरीद ली थी | चाँद पर जमीन ? क्या वाकई में ये मुमकिन है ? क्या लोग चाँद पर जमीन खरीद सकते है ?    
नमस्कार स्वागत है आपका स्पेस मॅजिका पर और आज कहानी चाँद को बेचने की !!!!!
                               
कैलिफोर्निया के डेनिस होप नामक व्यक्ति ने चाँद की जमीन को बेचने का कारोबार शुरू किया अब आप सोच रहे होंगे डेनिस को यह काम करने की इजाज़त किसने दी? १९६७ में संयुक्त राष्ट्र में एक अंतरीक्ष करार पारित किया जिसके अनुसार दुनिया के किसी भी देश की सरकार अंतरिक्ष के किसी भी हिस्से पर अपना अधिकार नहीं जता सकती ? इस करार में बेरोजगार होप को एक त्रुटी नज़र आई , उस करार में कही भी यह नही लिखा था के कोई व्यक्ति या कॉर्पोरेट कब्जा नही कर सकती होप ने इसका फायदा उठाया और सनफ्रंसिसको में अमेरिकन सरकार की और से चाँद और बाकि ८ ग्रह अपने नाम पर रजिस्टर करवाए , उसके बाद उन कागजो की कापिया संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेम्बली , अमरीका, रशिया की सरकार को भेज थी . उनमेसे किसीने भी होप की इस बात पर आक्षेप नही लिया. होप ने इसका आधार लेते हुए U.S कॉपीराइट एक्ट के तहत रजिस्टर करावा लिया |

 इसके बाद क्या था शुरू हो गया चाँद पर जमीन खरीदने का कारोबार ! होप के ‘लूनर रिपब्लिक सोसायटी ने १८० से भी अधिक देशो के २५ लाख से अधिक लोगो को चाँद की जमीन बेचीं है , चाँद पर जमीन खरीद ने वाले व्यक्ति को लूनर डीड, एक लूनर साईट मैप और लूनर constitution एंड बिल ऑफ़ राइट्स (चाँद का संविधान और अधिकारोका संपूर्ण वर्णन ) दिया जाता है |  साथ में एक किताब भी दी जाती है, जिसमे होप की पूरी कहानी होती है और होप का चाँद पर एकाधिकार कैसे है यह भी बताया होता है .
                              

 चाँद पर बहोत सारे लोगो ने जमीन खरीदी है मजे की बात तो यह है के अमरीका के पूर्व राष्ट्रअध्यक्ष रोनाल्ड रेगन और जिमी कार्टर ने भी होप से चाँद पर जमीन खरीदी है |

 होप की चाँद पर अधिकार वाली बात को कानून के विशेषज्ञ ख़ारिज करते है , होप की बात को गलत साबित करने के लिए वर्गिल पॉप ने सन २००१ में सूर्य पर अपना दावा करते वक्त कहा की सूर्य पर उसका अधिकार है और ब्रम्हांड में जो भी सूर्य की उर्जा का इस्तेमाल करेगा उसे पॉप को कीमत देनी पड़ेगी |  पॉप ने और एक बात कही अफ्रीकन मसाई जमाती के लोगोने गाय पर क़ानूनी दावा किया है, लेकिन फिर भी दुनिया में लोग गाय का इस्तमाल करते है खरीदते है बेचते है | कानूनविदो और पॉप के अनुसार डेनिस होप लोगो को फसा रहा है, वह लोगो से गुझारिश कर रहे है के उससे जमीन ना ख़रीदे , लेकिन फिर भी डेनिस होप की कम्पनी ने अबतक ४१ करोड़ हेक्टर जमीन बेच दी है, चाँद की !         


         

Post a Comment

0 Comments